जीवन ज्योति
के बारे में

KEI वायर्स एंड केबल्स द्वारा काफी समय पहले 1968 में एक छोटी साझेदारी फर्म के साथ शुरुआत की गई थी। 50 वर्ष की इस अवधि के दौरान, हम एक मज़बूत परिवार बन चुके हैं और हमारे 5000 चैनल पार्टनर्स के साथ 45 से भी अधिक देशों में अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

कारोबार में विकास करने के साथ, हम समाज के प्रति अपनी जिम्मेवारियों को भी पूरा करते हैं। हमने ऐसा धरती ज्योति, जननी ज्योति, शिक्षा ज्योति आदि विभिन्न CSR कार्यक्रमों के माध्यम से पूरा किया है। हमारा एकमात्र उद्देश्य, व्यक्ति को सक्षम बनाना है; और इस प्रकार एक मज़बूत परिवार और एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करना है।

अधिक जानकारी पाएं

अर्चना गुप्ता का
संदेश

डायरेक्टर, KEI Industries Ltd.

KEI में CSR
गतिविधियों का संरक्षक

प्रिय मित्रों,

“मुझे आशा है कि आप सभी सुरक्षित होंगे। हम सभी अपने जीवन के सबसे कठिन दौर से गुज़र रहे हैं। लेकिन, इम्तिहान की इस घड़ी में, हमें एक दूसरे की पूरी मदद करनी चाहिए ताकि एक बार फिर से इस दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाया जा सके। KEI वायर्स और केबल्स, गहराई से यह महसूस करती है कि आपके जैसे बिजली मिस्त्री (इलेक्ट्रिशियन) हमारे परिवार का बहुत अधिक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसलिए, KEI आप में से उन लोगों द्वारा की गई कोशिशों को मान्यता प्रदान करनी चाहती है जिन्होंने महामारी के दौरान किसी न किसी तरह से अपनी बेटियों की शिक्षा को जारी रखने में सहायता की है।”

अधिक पढ़िए

प्रतिभा खोज

“जीवन ज्योति” का प्राथमिक लक्ष्य, KEI के साथ काम करने वाले बिजली मिस्त्रियों (इलेक्ट्रिशियन) के बच्चों की प्रतिभाओं की पहचान करना है। हर बच्चे का स्वभाव अलग-अलग होता है और उसमें कोई न कोई प्रतिभा ज़रूर होती है। इस प्रतिभा की शुरूआती अवस्था में ही पहचान करना ज़रूरी होता है और बच्चे को इसी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बढ़ावा दिया जाना चाहिए। लेकिन, यह स्वाभाविक है कि बच्चे मे खुद इतनी परिपक्कवता नहीं होगी कि वह अपनी ही प्रतिभा की पहचान कर सके। इसलिए, यह माता-पिता और बड़े सहोदर भाई बहनों की प्राथमिकता बन जाती है कि वह इस प्रतिभा की पहचान करें।

युवा लक्ष्य-
प्राप्तिकर्ता

8-11 वर्ष की आयु के लिए

इन बच्चों ने औपचारिक शिक्षा के क्षेत्र में अभी कदम रखा है और इससे पहले ये प्ले स्कूल या प्राथमिक-पूर्व स्कूलों में थे। हमारी मौजूदा शिक्षा प्रणाली के माध्यम से इन्हें विस्तृत खेलकूद आदि और गतिविधियों को करने का मौका मिलता है ताकि वे अपनी योग्यताओं और पसंद या नापसंद का पता लगा सकें

अधिक पढ़िए

गो
गैटर्स

12-20 वर्ष की आयु के लिए

ये या तो माध्यमिक वर्ग या स्कूल से पास हो जाने वाले छात्र हैं। इनमें से अधिकांश छात्रों को अपनी रूचि का पता है और उन्हें उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता है। उन्हें प्रेरित करने और भागीदारी चरणों में शामिल किए जाने की ज़रूरत है।

अधिक पढ़िए
शिक्षात्मक
खेल
संप्रेषण कौशल

ज्ञान का पिटारा

जीवन ज्योति में हमें संसाधनों का एक अथाह भंडार मिलता है, जिसका लक्ष्य हमारे बच्चों के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करना है। इसमें आज के सर्वश्रेष्ठ जीवन पथ-प्रदर्शकों के कुछ प्रेरणादायक लेक्चर्स को शामिल किया गया है। इन पथ-प्रदर्शकों द्वारा जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हजारों युवाओं को प्रेरित किया गया है।
अधिक पढ़िए

  • प्रेरणादायक भाषण
  • प्रेरणादायक कहानियां
  • TED Talks
  • लघु फिल्में
  • न्यूज़ मेकर्स
  • बुक शेल्फ
  • आईडिया कार्नर

अक्सर पूछे जाने वाले
प्रश्न

इस खंड में उन सभी संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं जो जीवन ज्योति माइक्रो साइट के उपयोगकर्ता के मन में हो सकते हैं। इन प्रश्नों को काफी विचार करने के बाद शामिल किया गया है और उस भाषा में इनका उत्तर दिया गया है जिन्हें हमारे बच्चे आसानी से समझ सकते हैं।

“प्रतिभा खोज” टैब में क्या शामिल है?

“प्रतिभा खोज” में 2 आयु समूहों के लिए विषय-वस्तु को शामिल किया गया है: युवा लक्ष्य-प्राप्तिकर्ता (8-11 वर्ष) और गो-गैटर्स (12-20 वर्ष)।

“युवा लक्ष्य प्राप्तिकर्ताओं” में क्या शामिल किया गया है?

“युवा लक्ष्य प्राप्तिकर्ताओं” में आपको मौज मस्ती और शैक्षणिक गेम्स मिलेंगी- जो कि इस आयु समूह के लिए उपयुक्त हैं। इन गेम्स से खिलाड़ियों की तार्किक क्षमता में बढ़ोतरी होती है, टीम निर्माण और संवेदी- संज्ञानात्मक तंत्रिकाओं के समन्वय में वृद्धि होती है।

“गो-गैटर्स” के अंदर क्या जानकारी शामिल की गई है?

“गो-गैटर्स” में आपके लिए विभिन्न गेम्स और गतिविधियां शामिल हैं जो कि व्यक्तित्व विकास, टीम निर्माण और इस आयु समूह के लिए उचित जीवन-निर्माण कौशल आदि से संबंधित हैं।

ज्ञान के पिटारे में कौन-कौन से खंड शामिल किए गये हैं?

“ज्ञान के पिटारे” में चार खंडों के अंतर्गत आपको संबंधित और उपयोगी जानकारी प्रदान की गई है: प्रेरक लेक्चर्स, प्रेरणादायक कथाएं, लघु फिल्में, TED Talk और न्यूज़ मेकर्स। आप अपनी पसंद के विषय को देखने के लिए उसे चुन सकते हैं।

“प्रेरक भाषणों” में किस प्रकार की विषय-वस्तु उपलब्ध है?

इसमें विभिन्न विषयों पर जाने-माने जीवन पथ-प्रदर्शकों के भाषण शामिल किए गए हैं।

“प्रेरक कथाओं” में क्या शामिल है?

इस खंड में वक्ता द्वारा प्रसिद्ध पौराणिक पुस्तकों से कथाओं का वर्णन किया जाता है और उस नैतिक शिक्षा को पेश किया जाता है जो आज की युवा पीढ़ी के लिए उपयोगी है।

“लघु फिल्मों” के विषय क्या हैं?

ये फिल्में या तो वास्तविक जीवन से जुड़ी घटनाओं से संबंधित हैं या काल्पनिक कहानियों पर आधारित हैं जिसमें जीवन निर्माण के सशक्त संदेश दिए गए हैं।

“TED Talks” क्या है?

ये “आम” आदमी द्वारा प्रस्तुत बहुत ही प्रेरक बातचीत है, जिसमें उनके द्वारा व्यक्तिगत अनुभवों को साझा किया गया है जिससे अपनी अडिगता और बल के कारण वे “असाधारण” व्यक्तित्व के स्वामी बन गए।

“न्यूज़ मेकर्स” में क्या देख सकते हैं?

“न्यूज मेकर्स” में उन कुछ सामान्य नागरिकों की सफलता की कहानियों को शामिल किया गया है जिन्होंने “दुनिया से अलग सोचते हुए” अपने लिए एक खास जगह बनाई है।

क्या मुझे पूरा वीडियो देखना होगा?

हां, यह सलाह दी जाती है कि संपूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए आपको पूरा वीडियो देखना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि संदेश पूरे वीडियो में ही है और इसको थोड़ा-थोड़ा करके देखने का अर्थ है कि आप महत्वपूर्ण “शिक्षा” से चूक जाएंगे।

वीडियो में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से कैसे बचें?

विज्ञापनों को हटाने के लिए, उनके साथ संलग्न “विज्ञापन को हटाएं” बटन पर क्लिक करें।

वीडियो में डिस्प्ले होने वाले अन्य अवांछित चीज़ों को किस प्रकार से हटाएं?

अवांछित डिस्प्ले से शिक्षा में बाधा पहुंचती है। उन्हें हटाने के लिए, “X” साइन पर क्लिक करें जो कि दाएं कोने में दिखाई देता है।

क्या जीवन ज्योति में नई विषय वस्तु उपलब्ध होगी?

जीवन ज्योति साइट को निरन्तर नई विषय-वस्तु से अपडेट किया जाएगा। कृपया नियमित रूप से साइट को देखते रहें और अपना ज्ञान वर्धन करते रहें।